adddd

अमेरिका में स्कूल-कॉलेज 1 साल तक बंद,भारत आज से आप कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग

 अमेरिका से बड़ी खबर, स्कूल और कॉलेज 1 साल तक बंद करने का आदेश। 

 कोरोना महामारी से जूझ रहे अमेरिका मैं स्कूल और कॉलेज को 1 साल तक बंद करने का आदेश दे दिया गया है। दरअसल कोरोना की वजह से पूरे विश्व भर में मौत हो रही है। 
सबसे ज्यादा त्राहिमाम इस समय अमेरिका में ही मचा हुआ है। अमेरिका में अब तक लगभग 40000 लोगों की मौत हो चुकी है। और 600000 से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं। ऐसे में सरकार ने यह फैसला लिया है । कि अमेरिका के सभी स्कूल और कॉलेज एक साल तक बंद किए जाएंगे। सरकार का यह फैसला अमेरिका के 31 राज्य में लागू होगा इसमें कैलिफोर्निया भी शामिल है ।सबसे ज्यादा मौतों का आंकड़ा न्यूयॉर्क शहर में हुआ है यहां पर लगभग 15 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है।
वहीं सरकार के फैसले की छात्रों ने सराहना की है। छात्रों ने कहा है। कि हम सरकार के फैसले का समर्थन करते हैं ।और यह फैसला सराहनीय है । कोरोना की वजह से यह फैसला बहुत ही साहसिक है क्योंकि कोरोना की वजह से ही यह सरकार बच्चों में फैल सकता था और ज्यादातर लोगों में कोरोना फैला तो महामारी होना तय है।
 सरकार ने कहा है कि अब ऑनलाइन के माध्यम से ही पढ़ाया जाएगा जिससे कि छात्रों में किसी प्रकार की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए।

भारत में कुछ राज्यों में हाथ से मिलेगी थोड़ी छूट
कोरिया संकट से जूझ रहे लोगों को 20 अप्रैल यानी आज से थोड़ी  छूट मिल सकती है ।

क्योंकि लोग पिछले 1 महीने से घर पर ही हैं ।योगी सरकार ने फैसला किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ लघु उद्योगों मनरेगा। मजदूरों कारपेंटर इलेक्ट्रीशियन और  तिहाडी मजदूरों के लिए, कुछ राहत मिलेगी। भाई केंद्र सरकार ने भी कुछ राज्यों में छूट के लिए भी राज्य सरकारों से कहा है ।कि वह अपने अनुसार छूट दें परंतु याद रहे सोशल डिस्टेंसी का ख्याल रखना है।

 हवाई सेवा रेल सेवा और यातायात सेवाएं रहेंगी पहले की तरह बंद।
गृह मंत्रालय ने अपने अपने आदेश में साफ साफ कह दिया है। कि यातायात सेवाएं पूर्ण रूप से बंद रहेंगी ।इसमें हवाई सेवा रेल सेवा और बस सेवा आदि सभी सेवा पूरी रूप से बंद रहेंगे। ऐसे में बस छुटपुट दुकान ही खुलेंगे ।जो लोकल की होंगी।

आज से शुरू होगी फ्लिपकार्ट और अमेजन पर ऑनलाइन शॉपिंग
 केंद्र सरकार के 20 April  को lockdown थोड़ी नरमी को लेकर सरकार ने पहले ही आदेश दे दिए थे।

आज से यानी 20 अप्रैल से फ्लिपकार्ट और अमेजॉन से आप जरूर सामान बना सकते हैं परंतु ध्यान रहे आप लोगों को फिलिपकार्ड और  Amazon पर गैर जरूरी सामान की डिलीवरी नहीं हो पाएगी। केवल वही सामान डिलीवर होंगे जो आवश्यक होंगे जिससे मोबाइल फोंस लैपटॉप स्वास्थ्य संबंधी उपकरण आदि गैरजरूरी सामान को लेकर जिला प्रशासन इसमें अपने अनुसार आदेश देगा कि गैरजरूरी सामान्य लोग क्या-क्या मंगा सकते हैं और क्या-क्या नहीं मना सकते हैं इसके लिए जिला प्रशासन आदेश जारी कर सकता है जरूरी सामानों में मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक लैपटॉप लाइट के सामान डिक्शनरी के सामान किताबें और अन्य पाठ्य पुस्तकें आदि ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगी।

 वहीं दिल्ली को छोड़कर आज पूरे देश में लोग गांव में थोड़ी छूट मिलेगी ।क्योंकि देश के 40 जिले ऐसे हैं ।जहां पर कोरोना का एक ही केस पॉजिटिव नहीं मिला है ।ऐसे में यह जिले स्क्रीन जॉन में शामिल हो गए हैं। परंतु जिन जिलों में रेड जोन है ।और वहां पर और हॉटस्पॉट है ।तुम दिलबर पहले की भांति ही लोक डाउन रहेगा ।क्योंकि सरकार ने पहले ही कह दिया था ।कि जहां पर कोरोना के मरीज कम होंगे ।केवल थोड़ी बहुत छूट उन्हीं को मिलेगी ,और साथ में देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पहले ही कह दिया  था। कि  20 अप्रैल से थोड़ी छूट मिलेगी। परंतु इस छूट को पूर्ण उसे वापस लेने का अधिकार हमारे पास सुरक्षित होगा ।
सोशल डिस्टेंसी का पालन भी ,पहले की भांति ही करना है ।आपको केवल ऐसा इसलिए कहा जा रहा है ।क्योंकि कुछ जरूरत की चीजो के न मिल पाने से लोग परेशान हैं।

 ओले और बारिश से किसान परेशान
कल भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश पड़ी ।वही उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी तेज बारिश से गेहूं की फसल खराब हो गई है। 

और कुछ किसान के मुंह पर चिंता की लकीरें भी साफ साफ देखने को मिल रही है क्योंकि  क्योंकि यह समय गेहूं की कटाई का है।। अगर इस समय बारिश पड़ जाती है। तो गेहूं की फसल खराब हो जाएगी ।और कोरोना की इस महामारी बजे से पहले से ही सब लोग परेशान हैं। और दूसरा संकट भी खड़ा हो जाएगा।
कल यूपी के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े और 3 लोगों की बिजली का लगने से मौत की हो गई है । यह तीनों लोग एक ही परिवार के थे।

 योगी आदित्यनाथ ने कहा है ,कि डीएम अपने अनुसारें ,तय करें लॉकडाउन में छूट
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है । कि 20 अप्रैल से सभी डीएम अपने अपने जिले में अपने अनुसार लॉक डाउन मे छूट तय करें। परंतु सोशल डिस्टेंसी   का पहले की तरह ही कठोरता से पालन  कराएं और ही साथी ध्यान दें। कि कहीं पर भी भीड़ भाड़ ना हो लोगों को मास्क लगाने को भी कठोर नियम बनाये। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश भर में रेल यातायात और ऊपर से आता है ।पहले की तरह बंद रहेगा फिलहाल प्रदेश में पेट्रोल पंप गैस एजेंसी राशन की दुकान है ।जनरल स्टोर मेडिकल स्टोर और ऑनलाइन खाने की व्यवस्था होगी।

  यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन के विरोध में उतरे शिक्षक।

UP Board  उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में शिक्षकों ने विरोध कर दिया है ।शिक्षकों का कहना है ।कि यूपी बोर्ड की कॉपियां का मूल्यांकन  कराना इस समय खतरे से खाली नहीं है ।क्योंकि एक मूल्यांकन केंद्र पर 400 से 500 कॉपिया होती हैं ।और इतने ही शिक्षक भी हो सकते हैं ।यह कॉपियां कई लोगों के हाथ से गुजरने के बाद पहुंचती हैं ।ओमार सीट आंसर शीट पंजीकरण पत्रिका उपस्थिति पत्रिका आधी होती हैं ।इन सबको चेक करने के बाद किसी एक शिक्षा पर आती हैं ।क्योंकि यह सब पत्रिकाएं कई हाथों से होकर गुजरेगी ऐसे में खोलना संक्रमण का खतरा हो सकता है। लखनऊ समेत कई जिलों के शिक्षकों ने इस पर विरोध दर्ज किया है ।उन्होंने कहा है ।कि फिलहाल मूल्यांकन के कार्य को ना किया जाए इससे बहुत अधिक खतरा है।


🙏🏼🙏🏼🙏🏼🙏🏼
मित्रों अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो । तो कृपया हमारे इस पेज को लाइक कर लीजिए और हम से जुड़े रहने के लिए कृपया दूसरों को शेयर भी कीजिए।।

No comments